पटना,30 अगस्त.खेल महासंघ बिहार की एक बैठक श्रीकृष्णा नगर,पटना में हुई. बिहार सरकार द्वारा उत्कृष्ट खिलड़ियों के नियुक्ति नियमावली – 2020 में व्याप्त घोर विसंगतियों पर गहनता से विचार-विमर्श किया गया। नियुक्ति नियमावली में व्याप्त विसंगतियों की ओर ध्यान आकृष्ट कराने के लिए खेल महासंघ के पाँच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से शीघ्र मुलाकात करेगा।

बैठक में सर्वसम्मति से मांग की गयी कि राज्य सरकार शीघ्र खिलाड़ियों की नियुक्ति नियमावली -2020 को संशोधित करे। इस बात की जानकारी संवाददाता सम्मेलन में देते हुए खेल महासंघ बिहार के संयोजक डॉ.कौशल किशोर सिंह ने बताया कि अभी जो नियुक्ति नियमावली आयी है वह खिलाड़ियों को भ्रमित करने वाला है. इस नियमावली के तहत किसी खेल व खिलाड़ियों का कल्याण होने वाला नहीं है। 
खेल महासंघ के सह-संयोजक गौरी शंकर ने बताया कि अगर सरकार की मंशा सही है तो भारत सरकार से मान्यता प्राप्त सभी खेलों के खिलाड़ियों की नियुक्ति कर मिशाल कायम करें। सरकार के द्वारा जारी नई नियुक्ति नियमावली से खिलाड़ियों में काफी आक्रोश है। फलतः राज्य के विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारी आहत हैं। एक ओर सरकार खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में किये गए उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर राज्य खेल सम्मान समारोह में 32 खेलों के खिलाड़ियों को सम्मानित करती है। वहीं दूसरी ओर जब यही खिलाड़ी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के अवरोध पैदा कर नियुक्ति से वंचित किया जाता है।

सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि वर्ष 2014 में जो नियमावली बनी थी उसके अनुसार हूबहू नियुक्ति हो.साथ हीं साथ वर्ष 2014 की नियुक्ति नियमावली के अनुसार बचे हुए सभी खिलाड़ियों की नियुक्ति शीघ्र की जाये। सकारात्मक परिणाम नहीं आने पर सभी खेल संघ व खिलाड़ी अग्रेतर करवाई के लिए बाध्य होंगे.जिसकी सारी जवाबदेही सरकार की होगी। इसलिए हमलोग मुख्यमंत्री से माँग करते हैं कि सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा लागू की गयी नियुक्ति नियमावली को राज्य के खेल व खिलाड़ियों के हित में शीघ्रताशीघ्र निरस्त किया जाये।


बैठक में राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय,तलवारबाजी संघ के सचिव रामशंकर प्रसाद, साइक्लिंग व स्कवैश संघ के डॉ. कौशल किशोर सिंह,बॉक्सिंग संघ के राजीव कुमार सिंह, राइफल शूटिंग संघ के आर.के.भारती, वुशू संघ के सूरज कुमार, कैरम संघ के खुशबू कर्ण, रग्बी संघ के पंकज ज्योति, कुश्ती संघ के विनय कुमार सिंह,बौलिंग संघ के मुख्तार खान,बॉल बैडमिंटन के गौरी शंकर, मलखम्ब संघ के प्रवीण कुमार, सॉफ्ट टेनिस के धर्मवीर कुमार, जुड़ो संघ के राम उदय सिंह, नेटबॉल संघ से बालमुकुंद सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here