बॉलिवुड की एकमात्र कोरियॉग्राफर थीं सरोज खान, जिन्हें तीन बार मिला नेशनल अवार्ड

मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का 2 जुलाई को देर रात कार्डियक अरेस्ट के चलते मुंबई में निधन हो गया।


मुंबई/पटना . मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फिल्‍म जगत की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान के असामयिक निधन पर गहरा शोक एवं दुख व्यक्त किया । मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि वे फिल्‍म जगत की मशहूर कोरियोग्राफर थी। उन्हें बेस्ट कोरियोग्राफी के लिए तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उनके निधन से फिल्‍म जगत को अपूरणीय क्षति हुयी है। मुख्यमंत्री ने स्‍व.सरोज खान की आत्मा की चिर शान्ति तथा उनके परिजनों एवं प्रशंसकों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

सरोज खान ने बॉलिवुड इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई थी। उन्होंने लगभग 2000 गानों को कोरियॉग्राफ किया था। सरोज खान भारत की एकमात्र कोरियॉग्रफर हैं जिन्हें सर्वश्रेष्ठ कोरियॉग्राफी के लिए तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है।

कोरियॉग्राफर सरोज खान का निधन बॉलिवुड इंडस्ट्री के लिए बड़ा झटका है। इरफान खान, ऋषि कपूर, वाजिद खान और सुशांत सिंह राजपूत के बाद सरोज खान के जाने से उनके फैंस सदमे में हैं। बता दें कि 20 जून को सरोज खान को सांस लेने में दिक्कत होने के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
तीन बार की नैशनल अवॉर्ड विनरसरोज खान बॉलिवुड की एकमात्र कोरियॉग्राफर हैं जिन्हें सर्वश्रेष्ठ कोरियॉग्राफी के लिए तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। सरोज खान को फिल्म ‘देवदास’ के गाने ‘डोला रे डोला’, फिल्म ‘जब वी मेट’ के गाने ‘ये इश्क हाय’ और साउथ की फिल्म ‘श्रृंगारम’ में साउथ इंडियन ट्रेडिशनल डांस फॉर्म कोरियॉग्राफ करने के लिए नैशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था।
लगभग 2000 गानों को किया कोरियॉग्राफ
सरोज खान ने बॉलिवुड इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई थी। उन्होंने लगभग 2000 गानों को कोरियॉग्राफ किया था। बताते चलें कि उन्होंने आखिरी बार पिछले साल रिलीज हुई फिल्म ‘कलंक’ में उनकी पसंदीदा ऐक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के साथ काम किया था।
कार्डियक अरेस्ट से हुआ निधन
सरोज खान मुंबई के बांद्रा में स्थित गुरु नानक हॉस्पिटल में भर्ती थीं। उन्हें सांस लेने में परेशानी होने लगी थी, जिसके बाद उन्हें हॉस्पिटलाइज किया गया था। 71 वर्षीय सरोज खान का निधन कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुआ।
सरोज खान को इन गानों के लिए मिला नैशनल अवॉर्ड:
1. ‘देवदास’ के गाने ‘डोला रे डोला’
2. ‘जब वी मेट’ के गाने ‘ये इश्क हाय’
3. ‘श्रृंगारम’ में साउथ इंडियन ट्रेडिशनल डांस फॉर्म
सरोज खान के निधन से दुखी हुए शाहरुख खान, कहा- बॉलिवुड में वह मेरी पहली गुरु थीं.
सरोज खान के निधन से दुखी हुए शाहरुख खान, कहा- बॉलिवुड में वह मेरी पहली गुरु थीं.
सरोज खान के इंतकाल के बाद बॉलिवुड सिलेब्स उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। वहीं, शाहरुख खान ने सरोज खान को बॉलिवुड में अपना पहला गुरु बताया है।

बॉलिवुड कोरियॉग्राफर सरोज खान का 3 जुलाई,,20 शुक्रवार को कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया। इसके साथ ही पूरी इंडस्ट्री को एक और सदमा लग गया। सरोज खान के इंतकाल के बाद बॉलिवुड सिलेब्स उन्हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं और उनके साथ की यादें ताजा कर रहे हैं। वहीं, शाहरुख खान ने सरोज खान को बॉलिवुड में अपना पहला गुरु बताया है।

‘सरोज खान सभी का ध्यान रखती थीं’शाहरुख खान ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘सरोज खान बॉलिवुड में मेरी पहली गुरु थीं। उन्होंने कई घंटो तक मुझे डांस के समय डिप करना सिखाया था। सरोज खान सभी का ध्यान रखती थीं, सभी को प्रोत्साहित करने वाली थीं। आपकी बहुत याद आएगी सरोज जी। अल्लाह उनकी आत्मा को शांति दे। मेरा ध्यान रखने के लिए शुक्रिया।’

जब शाहरुख खान को सरोज खान ने मारा था थप्पड़
एक इंटरव्यू में शाहरुख खान ने बताया था कि वह अपने शुरुआती दिनों में सरोज खान के साथ काम कर रहे थे। उस वक्त उन्हें 3 शिफ्ट्स में काम करना होता था। इसके चलते उन्होंने कह दिया था कि वह काम करके थक गए हैं। इस बात से नाराज होकर सरोज खान ने उनके गाल पर प्यार से थप्पड़ मारा और उन्हें समझाया कि उन्हें कभी नहीं कहना चाहिए कि काम ज्यादा है।
मलाड स्थिति मुस्लिम कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक
71 वर्षीय सरोज खान का निधन गुरु नानक अस्पताल में हुआ है। उन्हें मलाड स्थिति मुस्लिम कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। बता दें कि 20 जून को सरोज खान को सांस लेने में दिक्कत होने के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here