बॉलीवुड के जाने माने प्रोड्यूसर व डायरेक्टर प्रकाश झा का आज जन्मदिन है और वो 68 साल के हो गए हैं। प्रकाश झा का जन्म 27 फरवरी 1952 को बिहार के बेतिया में हुआ था। उन्होंने झारखंड से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की और बाद में दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में दाखिला ले लिया लेकिन एक साल में ही पढ़ाई छोड़ दी और मुंबई जाने और पेंटर बनने का फैसला किया।

प्रकाश झा ने साल 1973 में रिलीज हुई फिल्म धर्मा को बनते हुए देखा था जिसके बाद उन्होंने एफटीआईआई (फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया), पुणे जॉइन करने और एडिटिंग सीखने का फैसला किया। लेकिन इंस्टीट्यूट बंद हो गया और वो बीच में ही मुंबई वापस आ गए और उन्होंने कभी वो कोर्स पूरा नहीं किया।

एक इंटरव्यू में प्रकाश झा ने बताया था कि वो घर से केवल 300 रुपये लेकर निकले थे। उन्होंने बताया था, ‘उस समय लोग आईएएस और आईपीएस बनना चाहते थे लेकिन मैं पेंटर बनना चाहता था। मैंने एक यशिका कैमरा खरीदा और 300 रुपये लेकर घर से निकल गया। उस समय मेरे अपने पेरेंट्स के साथ रिश्ते खराब हो गए थे और मेरे पिता ने 5 साल तक मुझसे बात नहीं की थी।’

दीप्ति नवल से की थी शादी

प्रकाश झा ने साल 1985 में एक्ट्रेस दीप्ति नवल से शादी की थी। शादी के बाद दोनों ने एक बेटी को गोद लिया जिसका नाम उन्होंने दिशा रखा। प्रकाश झा और दीप्ति नवल की शादी 17 साल चली लेकिन बाद में दोनों का तलाक हो गया। प्रकाश झा से अलग होने के बाद दीप्ति नवल ने क्लासिकल सिंगर पंडित जसराज के बेटे विनोद पंडित से सगाई कर ली थी और शादी की तारीख भी तय कर ली थी लेकिन दोनों की शादी नहीं हो सकी। विनोद पंडित को कैंसर था जिसके चलते उनका निधन हो गया और दोनों की शादी नहीं हो सकी।

7 मिनट में चढ़ते हैं 30 फ्लोर

प्रकाश झा ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वो ताजी हवा के लिए सुबह 5 बजे उठते हैं। उन्होंने बताया, ‘मैं एक घंटा अपने ट्रेनर के साथ वर्कआउट करता हूं और अखबार पढ़ता हूं।’ उन्होंने बताया था कि वो 7.30 मिनट में 30 फ्लोर चढ़ते हैं लेकिन सीढ़ियों से उतरते नहीं हैं क्यों यह घुटनों के लिए नुकसानदायक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here